ज्योतिष के आधार पर साबर साधना

Posted on Posted in Sadhna Marg Darshan

साबर मन्त्रों के सम्बन्ध में कुछ लोग यह कहते हैं कि उन्होंने शाबर-मन्त्र ‘जप’ किया किन्तु कोई लाभ नहीं हुआ । वास्तव में ‘मन्त्र-सिद्धि’ न हो तो जप दो बार या तीन बार करना चाहिए । फिर भी मन्त्र-सिद्धि न हो तो उसके लिए अन्य कारणों को खोजना चाहिए । मन्त्र-सिद्धि न होने के बहुत से कारण हैं । एक कारण ग्रहों की दशा है । ‘ज्योतिष-विद्या’ के अनुसार ग्रहों की दशा ज्ञात करें । शाबर मन्त्र का जप किया जाए तो साधना में सिद्धि अवश्य मिलती है । जिन लोगों को मन्त्र-साधना में निष्फलता मिली है उनके लिए तो ज्योतिष विद्या का अवलम्बन उपयोगी है ही, साथ ही जो लोग मन्त्र साधना करने के लिए उत्सुक हैं वे भी ज्योतिष विद्या का अवलम्बन लेकर यदि साधना प्रारम्भ करें तो उन्हें विशेष सफलता प्राप्त हो सकती है । 

अस्तु, साधना-काल में जन्म-लग्न-चक्र के अनुसार कौन ग्रह अनुकूल है या कौन ग्रह प्रतिकूल है यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है । साधना को यदि कर्म समझा जाए तो जन्म-चक्र का दशम स्थान उसकी सफलता या असफलता का सूचक है । प्रायः ज्योतिषी नवम-स्थान को मुख्य मानकर साधना की सिद्धि या असिद्धि या उसका बलाबल नियत करते हैं । साधना में चूँकि कर्म अभिप्रेत है अतः जन्म-चक्र का दशम स्थान का विचार उचित होगा । वैसे कुछ लोग पञ्चम स्थान को भी महत्व देते हैं । ज्योतिष के नियमानुसार साधक के जन्म-चक्र के नवम स्थान में जिस ग्रह का प्रभाव होता है वैसी ही प्रकृति वह धारण करता है । इससे यह ज्ञात होता है कि साधक की प्रकृति सात्विक होगी या राजसिक या तामसिक । जन्म चक्र में यदि गुरु, बुध, मंगल एक साथ होते हैं तो साधक सगुण उपासना में प्रवृत्त होता है । जन्म चक्र में गुरु के साथ यदि बुध है तो साधक सात्विक देवी-देवताओं की उपासना में प्रवृत्त होता है । ऐसे ही यदि दशमेश नवम स्थान में होता है तो साधक सात्विक  देवोपासक बनता है । जन्म चक्र के आधार पर सात्विक  उपासना के मुख्य-मुख्य योग इस प्रकार हैं

१॰ दशमेश उच्च हो और साथ में बुध और शुक्र हो ।

२॰ लग्नेश दशम स्थान में हो ।

३॰ दशमेश नवम स्थान में हो और पाप-दृष्टि से रहित हो ।

४॰ दशमेश दशम स्थान या केन्द्र में हो ।

५॰ दशमेश बुध हो तथा गुरु बलवान और चन्द्र तृतीय हो ।

६॰ दशमेश व लग्न की युति हो ।

७॰ दशमेश व लग्नेश का स्वामी एक ही हो ।

८॰ दशमेश यदि शनि है तो साधक तामसी बुद्धिवाला होता हुआ भी उच्च साधक व तपस्वी बनता है । यदि शनि राहु के साथ हो तो रुचि तामसिक उपासना में अधिक लगेगी ।

९॰ सूर्य, शुक्र अथवा चन्द्र यदि दशमेश हो तो जातक दूसरे की सहायता से ही उपासक बनता है ।

१०॰ पञ्चम स्थान परमात्मा से प्रेम का सूचक होता है । पञ्चम और नवम स्थान यदि शुभ लक्षणों से युक्त होते हैं तो जातक अति सफल उपासक बनता है ।

११॰ पञ्चम स्थान में पुरुष ग्रहों का यदि प्रभाव रहता है, तो जातक पुरुष देव-देवताओं का उपासक बनता है । यदि स्त्री ग्रहों का विशेष प्रभाव होता है तो जातक स्त्री-देवता या देवी की उपासना में रुचि रखता है । पञ्चम स्थान में सूर्य की स्थिति से यह ज्ञात होता है कि जातक शक्ति का कैसा उपासक बन सकता है ।

१२॰ नवम स्थान में या नवम स्थान के ऊपर मंगल की दृष्टि होती है तो जातक भगवान् शिव की उपासना करता है । कुछ लोग मंगल को हनुमान जी का स्वरुप मानते हैं । अतः इससे हनुमान् जी की उपासना बताते हैं । ऐसे ही कुछ लोगो का मत है कि गुरु-ग्रह के बल से शिव जी की उपासना में सफलता मिलती है । नवम स्थान में शनि होने से कुछ लोग तामसिक उपासनाओं में रुचि बताते हैं । नवम स्थान में शनि होने पर श्री हनुमान् जी का सफल उपासक बना जा सकता है । इस प्रकार ज्योतिष शास्त्र में उपासना सम्बन्धी अनेक योग हैं ।

  

शाबर मन्त्र को सिद्ध करने में कौन-कौन-से योग महतवपूर्ण हैं इससे सम्बन्धी कुछ योग इस प्रकार हैं 

१॰ नवम स्थान में शनि हो, तो साधक शाबर मन्त्र में अरुचि रखता है अथवा वह शाबर-साधना सतत नहीं करेगा । यदि वह शाबर साधना करेगा तो अन्त में उसको वैराग्य हो जाएगा ।

२॰ नवम स्थान में बुध होने से जातक को शाबर मन्त्र की सिद्धि में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है अथवा शाबर मन्त्र की साधना में प्रतिकूलताएँ आएँगी ।

३॰ पञ्चम स्थान के ऊपर यदि मंगल की दृष्टि हो, तो जातक कुल-देवता, कुल-देवी का उपासक होता है । पञ्चम स्थान के ऊपर गुरु की दृष्टि हो, तो साधक शाबर साधना में विशेष सफलता मिलती है । पञ्चम स्थान पर सूर्य की दृष्टि हो तो साधक सूर्य या विष्णु की उपासना में सफल होता है । यदि राहु की दृष्टि हो, तो वह भैरव उपासक बनता है । इस प्रकार के साधक को यदि पथ-निर्देशन नहीं मिलता तो वह निम्न स्तर के देवी-देवताओं की उपासना करने लगता है ।

४॰ ज्योतिष विद्या का प्रसिद्ध ग्रन्थ “जैमिनि-सूत्र” है । इसके प्रणेता महर्षि जैमिनि हैं । इस ग्रन्थ से उपासना सम्बन्धी उत्तम मार्ग-दर्शन मिलता है यथा 

क॰ सबसे अधिक अंशवाले ग्रह को आत्मा-कारक ग्रह कहते हैं । नवमांश में यदि आत्मा-कारक शुक्र हो तो जातक लक्ष्मी की साधना करता है । ऐसे जातक को लक्ष्मी देवी के मन्त्र की साधना से लाभ-ही-लाभ मिलता है ।

ख॰ नवमांश में यदि आत्मा-कारक मंगल होता है तो जातक भगवान् कार्तिकेय की उपासना से लाभान्वित होता है ।

ग॰ बुध व शनि से भगवान् विष्णु और गुरु के बलाबल से भगवान् सदा-शिव की उपासना लाभदायक होती है ।

घ॰ राहु से तामसिक देवी-देवताओं की उपासना सिद्ध होती है ।

ङ॰ शनि के उच्च-कोटि के होने पर साधक को उच्च-कोटि की सिद्धि सहज में मिलती है । इसके विपरित यदि शनि निम्न-कोटि का होता है, साधना की सिद्धि में विलम्ब होता है ।

च॰ जन्म-चक्र में यदि द्वादश स्थान में राहु होता है तो साधक परमात्मा के साक्षात्कार हेतु उत्साहित रहता है । ऐसे बन्धुओं को मन्त्र-तन्त्र-यन्त्र की सिद्धि द्वारा भौतिक लाभ-प्राप्ति से दूर रहना चाहिए क्योंकि द्वादश स्थान मोक्ष-प्राप्ति का सूचक है । द्वादश स्थान में राहु के होने से वह साधना की सिद्धि में सहायक और लाभ-प्रद रहता है ।

छ॰ दशम स्थान में यदि सूर्य हो तो साधक को भगवान् राम की उपासना करनी चाहिए और दशम स्थान में यदि चन्द्र हो तो कृष्ण की उपासना करनी चाहिए ।

ज॰ सधम स्थान में यदि गुरु हो तो साधक अन्तः-प्रेरणा या अन्तः-स्फुरण से उपासना करता है और सफल होता है ।